बिहार बोर्ड मैट्रिक पास 2023 के प्रोत्साहन राशि 10,000 रुपया , आवेदन के लिए यहाँ क्लिक करें । बिहार बोर्ड मैट्रिक Scholarship 2023

बिहार बोर्ड 2023  कक्षा 10वीं में उत्तीर्ण हुए सभी छात्र 10, हज़ार रुपया की प्रोत्साहन राशि के लिए यहाँ से आवेदन कर सकते हैं ।

  1. Matric 2023 स्कॉलरशिप पोर्टल केवल छात्राओं के लिए खुला है। वर्तमान जानकारी प्राप्त करने के लिए वेबसाइट पर जाएँ।
  2.  यह पोर्टल वर्तमान में केवल BSEB 2023 से Matric (10वीं) पास के लिए खुला है।
  3.  शिक्षा विभाग, सरकार की Matric 2023 छात्रवृत्ति के विज्ञापन के अनुसार पात्र छात्रा। बिहार के आवेदन करने की जरूरत है।
  4. एक छात्रा को यह छात्रवृत्ति केवल एक बार मिलेगी।
  5. आधार में नाम छात्रा/छात्र के नाम (आवेदक के अनुसार) के अनुसार होना चाहिए।
  6. एक विशिष्ट मोबाइल नं. पंजीकरण के लिए छात्रा या परिवार के सदस्य का उपयोग किया जा सकता है, इसे आगे की चेतावनी के लिए सक्रिय करें।
  7. पंजीकरण के लिए छात्रा/छात्र या परिवार के सदस्य की एक अद्वितीय ईमेल आईडी का उपयोग किया जा सकता है, इसे आगे की चेतावनी के लिए सक्रिय करें।
  8.  बैंक खाता विद्यार्थी के नाम से होना चाहिए। संयुक्त बैंक खाता या किसी अन्य व्यक्ति के नाम पर बैंक खाते की अनुमति नहीं है।
  9.  छात्रा/छात्र का नाम, पिता का नाम, कुल प्राप्त अंक, 10वीं के अनुसार जन्म तिथि, आधार विवरण, बैंक खाता विवरण, मोबाइल नंबर और ईमेल आदि जैसे विवरण प्रदान करके पोर्टल पर पंजीकरण कर सकते हैं।
  10.  रजिस्ट्रेशन के बाद बैंक खाते का वेरिफिकेशन किया जाएगा। बैंक वेरिफिकेशन के बाद मोबाइल पर यूजर आईडी और पासवर्ड भेजा जाएगा। तब तक प्रतीक्षा करें और घबराएं नहीं। यदि आपको 10 दिनों के भीतर यूजर आईडी और पासवर्ड नहीं मिलता है तो गेट यूजर आईडी और पासवर्ड पर क्लिक करके , अपनी स्थिति या एसएमएस की जांच करें (BRGOVT).
  11.  यूजर आईडी और पासवर्ड किसी अन्य व्यक्ति के साथ साझा न करें।
  12. सुनिश्चित करें कि आपके सामने आवेदन की प्रविष्टि और आवेदन को अंतिम रूप दिया जा रहा है। साइबर द्वारा की गई कोई भी त्रुटि या शरारत के लिए आप ही जिम्मेदार होंगे।
  13.  फॉर्म को अंतिम रूप से पूरा करने के बाद आवेदन फॉर्म को पोर्टल पर जमा करें और भविष्य के संदर्भ के लिए आवेदन फॉर्म की एक प्रति प्रिंट करें। फॉर्म को अंतिम रूप से जमा करने के बाद किसी भी बदलाव की अनुमति नहीं है।

Click Here To Apply

आवेदन करने के लिए नीचे दिए गए उस तक संघ के अनुसार चलें – Follow Me :

सबसे पहले इस दिए गए लिंक पर क्लिक करें – Click Here

फिर दिए गए सभी बॉक्सों को ✅ करें –

इसके बाद Continue के बटन पे क्लिक करें-

अब नीचे दिए गए फ़ॉर्म के अनुसार अपने सभी डिटेल भरें-

इस बॉक्स में अपना आधार नंबर डालकर  OTP द्वारा अपना आधार Verification करें ।

फिर अपने मोबाइल नंबर और Email  का OTP द्वारा  Verification करें |फिर Preview बटन पर क्लिक करके अपने द्वारा दी गई जानकारी कि जाँच करें । उसके बाद फ़ाइनल Submit करें ।

दिए गए लिंक पर क्लिक करें  –Click Here

Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *